Join Our Whatsapp Group

पेट भरने के बाद गरबा न खेलें, अगर इस तरह के लक्षण तुरंत साइड में जाते हैं: नवरात्री में गरबा खेलते समय विशिष्ट चीजों का ध्यान रखा जाना चाहिए

कुछ दिनों पहले, 2 युवाओं ने दिल का दौरा पड़ने के साथ खेला और उनकी मृत्यु हो गई। दुखद घटना ने खिलाड़ियों को कुछ चीजें सीखने के लिए मजबूर किया। अपने जीवन की देखभाल के लिए गरबा खेलते समय विशिष्ट चीजों का ध्यान रखा जाना चाहिए। पढ़ना।


गरबा खेलने से पहले, इन बातों को जानें
गरबा के दौरान स्वास्थ्य की देखभाल
खिलाड़ियों से लेकर आयोजकों तक गंभीरता से देखभाल करते हैं

गरबा का त्योहार भक्ति और आनंद का है। नवरात्रि के दिनों में, सभी गुजराती लोग अपने पारंपरिक कपड़े पहनने और ज़ूम इन करने के लिए तैयार हैं। हमने कुछ चौंकाने वाली घटनाओं को देखा है जिसमें गरबा खेलते समय लोग मारे गए हैं। कुछ दिनों पहले, सूरत से 28 -वर्ष के राज धर्मशभाई मोदी ने सामुदायिक हॉल में गरबा खेलने के लिए गए थे। गरबा खेलने के बाद, वह अचानक गिर गया और मर गया। इसके अलावा, जामनगर में गरबा के अभ्यास के दौरान एक 19 -वर्ष के युवाओं की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। गरबा खेलने से पहले कुछ चीजों की विशेष देखभाल करना महत्वपूर्ण है ताकि कुछ ऐसा हो जो हमारे साथ या हमारे साथ नहीं होता है।

गरबा खेलते समय क्या ध्यान रखें?


गरबा खेलने से पहले डेढ़ घंटे के लिए भोजन करें। यदि आप गरबा खेलते समय चक्कर आ रहे हैं, तो तुरंत बैठें। यदि चक्कर आना या घबराहट है, तो तुरंत एक गहरी साँस लें। आसपास के व्यक्ति को अपनी समस्या बताएं। यदि माला के दौरान चक्कर आना या घबराहट होती है, तो कार्डियक अरेस्ट हो सकता है। गरबा खेलने के बाद आप फल या सूखे फल ले सकते हैं।

Khelaiya को इन चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए

यदि आपके पास रक्तचाप, मधुमेह, हृदय की समस्याओं जैसे रोग हैं, तो आपको लंबे समय तक कचरे से बचना चाहिए।
अपनी नियमित दवाएं लेने से न चूकें। यदि उचित हो, तो आपको एक बार अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए और गरबा के लिए उनकी स्वीकृति प्राप्त करनी चाहिए जो नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं और 40 से अधिक हैं: रक्तचाप और या मधुमेह और या धूम्रपान और या दिल की समस्याएं। यह जांच करना उचित होगा ..

यदि आप चक्कर खेलते समय चक्कर आ रहे हैं, तो छाती में भारीपन, सिरदर्द, उल्टी, पसीने के साथ घबराहट, भ्रम, सांस लेने की समस्या तुरंत गरबा खेलना बंद कर देती है। यदि लक्षण बढ़ जाते हैं, तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।
कृपया पर्याप्त पानी लें। एक दिन में कम से कम 3 लीटर पानी होना अच्छा है। गरबा खेलते समय अक्सर पानी या नींबू पानी या रस पिएं।


केले या नारियल का पानी या पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर भोजन खाएं। गरबा खेलने से पहले पेट न भरें।
यदि आपको कोई बीमारी है, तो आप लोगों को अपने साथ सूचित करेंगे ताकि यदि कोई स्वास्थ्य समस्या हो, तो यह तुरंत मदद कर सकता है।

गरबा आयोजकों ने इन चीजों का ध्यान रखा है

यदि संभव हो, तो गरबा साइट पर एक प्राथमिक सुविधा के साथ ड्यूटी पर एक डॉक्टर का होना उचित होगा।
निकटतम अस्पताल से एक औपचारिक संबंध बनाएं। यदि कोई घटना होती है तो तुरंत अस्पताल में रिपोर्ट करें।
अपने सहायक कर्मचारियों, सुरक्षा कर्मियों को सीपीआर तकनीक को ट्रेन करें।
जल प्रणाली को गरबा के स्थान पर रखें।


किसी घटना के मामले में एक एम्बुलेंस प्रवेश द्वार और बाहर निकलने और संकेत के लिए एक समर्पित मार्ग रखें
सबसे अधिक स्थान पर और अपरकेस अक्षरों में एक आपातकालीन संपर्क नंबर द्वारा लिखा गया बोर्ड लागू करें। गरबा हमारे गुजरात का जीवन है। हम सभी इसे पूरी तरह से आनंद लेना पसंद करते हैं। यह हमें दिव्य शक्ति में मदद करता है। लेकिन इन कठिन समयों में सावधान रहना महत्वपूर्ण है, कृपया कुछ बुनियादी नियमों का पालन करें।

Leave a Comment