Join Our Whatsapp Group

आपके नाम पर सिम का और उपयोग कौन करता है?: आपकी आईडी पर कितने सिम हैं? सिर्फ 30 सेकंड में जानें, इस तरह से आपकी जानकारी के लिए इस तरह से शिकायत करें

दूरसंचार विभाग ने सिम कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए एक नई अधिसूचना की घोषणा की है
यदि आपके नाम पर 9 से अधिक सिम पंजीकृत हैं, तो KYC की आवश्यकता है


यहां तक ​​कि अगर आप एक या दो सिम कार्ड का उपयोग करते हैं, तो क्या आप जानते हैं कि आपकी आईडी के साथ कितने सिम पंजीकृत हैं? यदि आप इस प्रश्न का उत्तर नहीं जानते हैं, तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। नए टेलीकॉम विभाग के नियम के अनुसार, केवल 9 सिम को एक आईडी पर सक्रिय किया जा सकता है। जम्मू और कश्मीर, असम सहित पूर्वोत्तर राज्यों के लिए सीमा 6 सिम है। यदि आपके नाम पर 9 से अधिक सिम पंजीकृत हैं, तो आपको KYC करने की आवश्यकता है। यदि सिम को सत्यापित नहीं किया जाता है, तो इसे पचाया जाएगा।

दूरसंचार विभाग ने 7 दिसंबर को एक अधिसूचना की घोषणा की है। तदनुसार, ग्राहकों को सिम को सत्यापित करने के लिए 60 दिन मिलेंगे। अंतर्राष्ट्रीय रोमिंग उपयोगकर्ता, बीमार और विकलांग ग्राहकों को एक और 30 दिन मिलेंगे। नई अधिसूचना की घोषणा के बाद, यदि आप जानना चाहते हैं कि सिम आपकी आईडी के साथ कितना पंजीकृत है, तो हम आपको प्रक्रिया बताएंगे।

यह जानने की जरूरत है कि कितने सिम सक्रिय हैं
आपके नाम में पंजीकृत सिम सक्रिय है, जिसे आप उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आपको पीड़ित होने का मौका हो सकता है। यदि यह सिम कार्ड अवैध गतिविधि के लिए उपयोग किया जाता है तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं।

इस तरह से पंजीकृत सिम की संख्या जानें
दूरसंचार विभाग ने TAFCOP (FAUD प्रबंधन और उपभोक्ता संरक्षण के लिए दूरसंचार विश्लेषण) द्वारा एक पोर्टल तैयार किया है। देश में सक्रिय मोबाइल नंबर का डेटाबेस TAFCOP.DGTELECOM.GOV.in पोर्टल पर अपलोड किया गया है। स्पैम और धोखाधड़ी कॉल को पोर्टल के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है। आप जान सकते हैं कि आपके नाम में कितने सिम कार्ड केवल 30 सेकंड में सक्रिय हैं …

 - Divya Bhaskar

कदम प्रक्रिया

पहले tafcop.dgtelecom.gov.in पोर्टल खोलें।
यहां बॉक्स में मोबाइल नंबर और OTP में लॉग इन करें।
आप अपनी आईडी से सक्रिय सिम कार्ड के सभी मोबाइल नंबरों की सूची देखेंगे।
इस सूची में एक नंबर है जिसे आप जानते हैं कि आप रिपोर्ट कर सकते हैं।
नंबर का चयन करें और ‘यह मेरा नंबर नहीं है’ का चयन करें।
ऊपर दिए गए बॉक्स में आईडी में लिखा नाम सबमिट करें।
अब नीचे दिए गए रिपोर्ट बॉक्स पर क्लिक करें।
शिकायत करने के बाद, एक टिकट आईडी संदर्भ संख्या होगी।

વધુ માહિતી માટે અહીં ક્લિક કરો.

Leave a Comment