अमेरिका के इस फैसले से अमेरिका जाने वाले भारतीयों में खुशी की लहर

US Immigration Visa: अगर आप अमेरिका जाना चाहते हैं और इसके लिए America Visa वीजा का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकती है। अमेरिका ने हाल ही में भारतीय अप्रवासियों को ध्यान में रखते हुए इमिग्रेशन सेवाओं यानी आव्रजन प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए हैं, जिससे Green Card ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे हजारों भारतीयों को राहत मिलेगी।

अमेरिका ने घोषणा की है कि वह कुछ गैर-आप्रवासी श्रेणियों (ग्रीन कार्ड की प्रतीक्षा कर रहे लोगों सहित) को पांच साल के लिए रोजगार प्राधिकरण कार्ड प्रदान करेगा, जिससे वहां रहने वाले लोगों को सुविधा होगी। भारत से अमेरिका जाना कई इंजीनियरों का सपना होता है। भारत से अमेरिका जाने के लिए उन्हें बेहद कठिन प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और कई सख्त नियमों का भी पालन करना पड़ता है।

इस नियम से क्या बदलाव होंगे?

एक बार जब आपको अमेरिकी कंपनियों से जॉब ऑफर लेटर मिल जाता है तो सबसे बड़ी प्रक्रिया ग्रीन कार्ड प्राप्त करना होता है। इस प्रक्रिया में लोगों को कई परीक्षणों और साक्षात्कारों से गुजरना पड़ता है। अभी तक अमेरिका ऐसे वीजा केवल तीन साल के लिए जारी करता था जिन्हें तीन साल बाद रिन्यू करना पड़ता था, लेकिन अब ये नियम बदल गए हैं।

America अमेरिका ने इसकी संख्या बढ़ा दी है और कहा है कि पूरी प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब यह सुविधा पांच साल तक उपलब्ध रहेगी। इस प्रक्रिया से अमेरिकी विभाग को भी लाभ होगा क्योंकि उन्हें हर महीने लाखों आवेदन प्राप्त होते हैं और उन्हें संसाधित करने में बहुत समय लगता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस नियम के लागू होने से उनका कार्यभार 20 फीसदी तक कम हो जायेगा।

ग्रीन कार्ड क्या है?

ग्रीन कार्ड अमेरिकी सरकार का आधिकारिक निवासी कार्ड है। संयुक्त राज्य अमेरिका दुनिया भर के कई देशों को अस्थायी अप्रवासी कार्ड जारी करता है। इस कार्ड के आ जाने से आप कई सालों तक अमेरिका में रह सकते हैं। भारत से अमेरिका तक 11 लाख लोगों ने इस कार्ड के लिए आवेदन किया है।

Leave a Comment